प्रमुख खबरें

छत्तीसगढ़ को मिला एक और राष्ट्रीय पुरस्कार: बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को मिलेगा राष्ट्रीय अवार्ड

  • राष्ट्रपति के हाथों नई दिल्ली में 7 जनवरी को कलेक्टर ग्रहण करेंगे पुरस्कार

National Platinum Award Bilaspur | छत्तीसगढ़ के नाम एक और राष्ट्रीय पुरस्कार हुआ है। बिलासपुर जिला प्रशासन द्वारा किए गए नवाचार को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है।

7 जनवरी को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रशासन बिलासपुर की वेबसाइट को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रीय प्लेटिनम अवार्ड (National Platinum Award) से सम्मानित करेंगी।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जिला प्रशासन की वेबसाइट को राष्ट्रीय प्लैटिनम अवार्ड के लिए चुना गया है। जिला कलेक्टर सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) राष्ट्रपति के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

इस अवसर पर एनआईसी बिलासपुर के डीआईओ अरविंद यादव और सहायक डीआईओ मनोज कुमार सिंह भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने इस उपलब्धि के लिए जिला प्रशासन बिलासपुर की टीम को बधाई दी है।  

हॉकी वर्ल्ड कप: 16 राज्यों का भ्रमण कर आज रायपुर पहुंचेगी ट्रॉफी, मुख्यमंत्री करेंगे अनावरण

यह प्रतिष्ठित अवार्ड अलग-अलग श्रेणियों में प्रथम स्थान पर रहने वाली शासकीय वेबसाइटों को प्रदान किया जाता है।

बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को बेस्ट वेब एंड मोबाइल इनिशिएटिव कांम्पलांइथ विथ जीआइजीडब्ल्यू एंड एससीबिलिटी गाइडलाइन की श्रेणी के अंतर्गत यह पुरस्कार दिया गया है।

CM- कलेक्शन मास्टर: तेजस्वी सूर्या का आरोप- छत्तीसगढ़ में भ्रष्टतम सरकार, कलेक्शन मास्टर की भूमिका निभा रही

केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना डिजिटल इंडिया के क्रियान्वयन में बिलासपुर जिले की वेबसाइट ने नवाचार किया है।

एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा तैयार वेबसाइट में केंद्र व राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी अपलोड करने के साथ ही दिव्यांगों के लिए भी इसमें विशेष सुविधा दी गई है।

दृष्टिबाधित भी साफ्टवेयर के जरिए इस वेबसाइट में दी गई सूचनाओं को सुन सकते हैं। जहां-जहां माउस का कर्सर जाएगा, वहां लिखी जानकारी आवाज में बदल जाएगी।

हालांकि अभी यह सुविधा अंग्रेजी में ही है। आने वाले दिनों में हिंदी में भी यह सुविधा दी जाएगी।

इसके लिए एनआईसी के तकनीकी विशेषज्ञों ने काम करना शुरू कर दिया है।

खास बात ये कि दृष्टिबाधितों के लिए वेबसाइट में विशेष प्रकार का साफ्टवेयर भी अपलोड किया गया है। इसका उपयोग मुफ्त में किया जा सकेगा। इसके लिए अतिरिक्त राशि नहीं देनी पड़ेगी।

Related Articles

Back to top button