खेलप्रमुख खबरें

world Womens Boxing championship: भारत की इन खिलाडियों ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

Womens World Boxing championship quarterfinals: भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन, नीतू घंघास और मनीषा मौन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए यहां नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चल रही महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को जगह बना ली।

मौजूदा चैंपियन निखत ने 50 किग्रा वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में मेक्सिको की मुक्केबाज फातिमा हेरेरा को सर्वसम्मत निर्णय से आसानी से हरा दिया। भारतीय मुक्केबाज ने आक्रामक शुरुआत करते हुए तेजी के साथ हमला करना शुरू कर दिया। हेरेरा ने मुकाबले को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश की लेकिन निखत का लगातार आक्रमण बेहद मजबूत साबित हुआ।

क्वार्टर फाइनल में अब निखत का सामना थाईलैंड की मुक्केबाज छूथमेत रक्षत से होगा। निखत ने जीत के बाद कहा, “ मैं पिछली विश्व चैंपियनशिप में भी इस मुक्केबाज के खिलाफ खेली और जीती थी। वह पिछली बार की तुलना में आज थोड़ी ज्यादा मजबूत थी। मेरा वजन वर्ग 52 से बदलकर 50 किग्रा हो गया है और मेरी गति भी बढ़ गई है लेकिन मुझे अभी भी कुछ चीजों पर काम करना है। मुझे खुशी है कि मैंने आज अच्छा खेला। मैं अब तक जिस भी खिलाड़ी के खिलाफ खेली हूं, वह कठिन थी। ”

वहीं, नीतू (48 किग्रा) और मनीषा मनीषा मौन (57 किग्रा) ने मेजबान देश को सही शुरुआत दी जब उन्होंने अपने-अपने भार वर्ग के मुकाबले में आरएससी (रेफरी के द्वारा मुकाबला रोके जाने) पर जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

पिछले साल की राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन नीतू ने ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा को पहले दौर में हराया जबकि पिछले साल की कांस्य पदक विजेता मनीषा ने तुर्की की नूर एलिफ तुरहान को मात दी।

नीतू ने संभली हुई शुरुआत की, लेकिन रेफरी को ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा के खिलाफ प्रतियोगिता को समाप्त करने के लिए छह मिनट से भी कम समय लगा। वहीं, मनीषा और तुर्की की नूर तुरहान के बीच 57 किग्रा में एक कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

हालांकि, पिछले संस्करण की कांस्य पदक विजेता मनीषा ने अंत में तेजी से लय में आते हुए जीत हासिल कर ली। वह अब क्वार्टर फाइनल में फ्रांस की मुक्केबाज अमीना जिदानी के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। वहीं, नीतू के सामने जापान की मडोका वाडा की चुनौती होगी।

इस बीच, शशि चोपड़ा (63 किग्रा) को निराशा हाथ लगी। उन्होंने मुकाबले के दौरान अपना सब कुछ झोंक दिया लेकिन इसके बावजूद उन्हें जापान की माई कीटो के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा।

लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), नूपुर श्योराण (+ 81 किग्रा) और स्वीटी बूरा (81 किग्रा) अन्य भारतीय मुक्केबाज हैं जिन्होंने पहले ही क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले बुधवार को खेले जाएंगे। विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में 65 देशों की कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाज भाग ले रही हैं। ये मुक्केबाज 12 अलग-अलग भार वर्गों में अपनी चुनौती पेश कर रही हैं।

दो और भारतीय मुक्केबाज- जैस्मिन (60 किग्रा) और मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा) भी आज रात प्री-क्वार्टर फाइनल में एक्शन में नजर आएंगी।

दिन के एक बड़े उलटफेर में, वेनेजुएला की ओमेलिन अल्काला ने पूर्व विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता फिलीपींस की नेस्थी पेटेसियो को 57 किग्रा वर्ग के एक कड़े मुकाबले में 4-3 से हरा दिया।

इसके अलावा, टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इरमा टेस्टा (57 किग्रा) का भी शानदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने 57 किग्रा के राउंड-16 के एक मुकाबले में वियतनाम की हाओ गुयेन के खिलाफ 5-0 की आसान जीत दर्ज कर ली।

Related Articles

Back to top button