देश-विदेश

Elon Musk ने सबसे रईस Jeff Bezos को पछाड़ा

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़कर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. एलन मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक हो गई, जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की नेटवर्थ 187 बिलियन यूएस डॉलर से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है. ऐसा टेस्ला के शेयरों में लगातार जारी उछाल के चलते हुआ है. बता दें कि बेजॉस 2017 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे.

एलन मस्क कारों के शौकीन हैं. उनकी सबसे पसंदीदा कार Tesla Model S है. 80,000 पाउंड (करीब 80 लाख रुपये) है. हालही में उन्हें टेस्ला की ही Cybertruck का प्रोटोटाइप चलाते देखा गया था. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क के पास 2 प्राइवेट जेट्स भी हैं. इसके उलट अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस आज भी अपनी सात साल पुरानी होंडा एकॉर्ड कार की सवारी करते हैं. उनके पास 48 मिलियन पाउंड की आठ-सीटर गल्फस्ट्रीम G650ER (Gulfstream G650ER) प्राइवेट जेट है. 

स्पेस को लेकर मस्क की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है. उन्होंने साल 2002 में स्पेसएक्स (SpaceX) की स्थापना की. पिछले साल यह किसी इंसान को ऑर्बिट में भेजने वाली पहली निजी कंपनी बन गई. उनका कहना है कि 2050 तक मंगल ग्रह पर दस लाख लोगों का एक शहर होगा. जबकि, बीस साल पहले जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रा को सभी के लिए उपलब्ध कराना है. वह एक ऐसे भविष्य की कल्पना करते हैं जहां पृथ्वी की तरह ही स्पेस में भी लोग रह सकें. 

एलन मस्क ने साल 2000 में अपनी गर्लफ्रेंड जस्टिन से शादी की थी. दोनों कॉलेज के दिनों में मिले थे. 8 साल के बाद दोनों का तलाक हो गया. सेटलमेंट के तौर पर मस्क ने जस्टिन को 9 मिलियन पाउंड दिए. साल 2010 में मस्क ने ब्रिटिश एक्ट्रेस Talulah Riley से शादी की लेकिन 2 साल में ही दोनों का तलाक हो गया. साल 2013 में दोनों ने फिर से शादी की और 2016 में तलाक ले लिया. इस बार सेटलमेंट की राशि 20 मिलियन पाउंड थी. बता दें कि जेफ बेजोस ने साल 2019 में अपनी पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) से तलाक लिया था. तब दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस और पत्नी मैकेंजी के बीच तलाक का निपटारा 28 बिलियन पाउंड (68 अरब डॉलर) में हुआ था. इसे दुनिया का अब तक का सबसे महंगा तलाक माना जाता है. तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई थीं.

साल 2018 में, मस्क के एक ट्वीट ने शेयर बाजार में बवाल मचा दिया था. दरअसल, उन्होंने ट्वीट किया कि वह टेस्ला को $420 (£310) प्रति शेयर की कीमत पर खरीदने की सोच रहे हैं. बता दें कि ये कीमत टेस्ला के शेयरों की ट्रेडिंग वैल्यू से कहीं ज्यादा थी. ये ऐलान करते ही कंपनी के शेयरों में भारी उछाल देखा गया, जिसका उसे बेतहाशा फायदा मिला. इसके बाद ट्रेडिंग बॉडी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने मस्क पर 30 मिलियन पाउंड का जुर्माना लगा दिया. स्कैंडल के मामले में अमेजन के संस्थापक कुछ पीछे नहीं हैं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, मैकेंजी से अलग होने के कुछ समय बाद, नेशनल इन्क्वायरर ने जेफ बेजोस और उनकी प्रेमिका लॉरेन सांचेज के बीच हुई पर्सनल बातचीत को प्रकाशिक कर दिया. जिससे ये बात दुनिया के सामने आ गई कि बेजोस तलाक से पहले से ही किसी और के साथ रिलेशन में थे. 

कहा जाता है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार होने के बावजूद भी एलन मस्क और जेफ बेजोस चैरिटी के काम में बेहद पीछे हैं. इस बात के लिए दोनों की ही आलोचनाएं होती रही हैं.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button