अपराध

मंडी बोर्ड के खाते से उड़ाए 16 करोड़: बैंक मैनेजर के साथ बुना ठगी का जाल, 7 ठग गिरफ्तार

रायपुर। छत्तीसगढ़ मंडी बोर्ड के खाते से ठगों ने 16 करोड़ से ज्यादा अलग अलग खातों में RTGS और बैंक ट्रांसफर के जरिए निकाले। जब मंडी बोर्ड के अफसरों को खबर मिली तो उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। बैंक पर दबाव डालकर मंडी बोर्ड ने अपने खाते में पूरी रकम वापस डलवा ली, लेकिन जब बैंक प्रबंधन ने पुलिस में रिपोर्ट लिखाई तो अपने ही मैनेजर को ठगी की गिरोह में शामिल पाया। पुलिस ने अब तक 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें दो लोग तेलंगाना के हैं, जिन्हें मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पुलिस मंडी बोर्ड के अधिकारी कर्मचारियों की भूमिका की भी तफ्तीश कर रही है। ठगों से 84.95 लाख बरामद हुए हैं।

पुलिस कंट्रोल रूम में एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने मामले का खुलासा किया।

खबर कुछ ऐसी है कि एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड बी. आनंद कलस्टर ने मुजगहन थाने में रिपोर्ट लिखाई। इसके मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य कृषि मंडी बोर्ड के बैंक खाते से सतीश वर्मा और चन्द्रभान सिंह ने अपने सहयोगी अन्य लोगों के साथ मिलकर फर्जी तरीके से चेक बुक के माध्यम से फर्जी तरीके से बड़े पैमाने पर कैश ट्रांसफर कराया। इस प्रकार आरोपियों द्वारा बैंक को गलत तरीके से नुकसान पहुंचाने और बेईमानी के ईरादे से स्वयं के लाभ के लिए अवैधानिक तरीके से छल कर कूटरचना कर बैंक से करीबन 16,40,12,655 रुपए की धोखाधड़ी की। पुलिस ने मामले में चारसौबी सहित कई अन्य गंभीर धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की।

आरोपियों से बरामद रकम।

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने जांच टीम बनाई। टीम के सदस्यों द्वारा प्रार्थी से प्रकरण के संबंध में विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही बैंक के अन्य कर्मचारियों से भी बारीकी से पूछताछ कर मंडी बोर्ड के बैंक खाते से हुए लेनदेन के संबंध में विस्तृत जांच की गई। तकनीकी स्तर पर बारीकी से जांच करने के बाद प्रारंभिक जानकारी के आधार पर तत्काल एक टीम को हैदराबाद रवाना किया गया। रायपुर में भी दो टीमें बनाकर हैदराबाद व रायपुर में एक साथ रेड कार्यवाही करते हुए हैदराबाद में 02 आरोपी और रायपुर में 05 आरोपियों को एक साथ अभिरक्षा में लिया गया।

पूछताछ में रायपुर निवासी आरोपी सौरभ मिश्रा ने बताया कि उसने अपने परिचित आबिद खान के माध्यम से उसके परिचित कोटक महेन्द्रा के गुलाम मुस्तफा, जिसकी शासकीय विभाग में अच्छी पहचान है, के से मंडी बोर्ड के कुल 60 करोड़ रुपए को एक्सिस बैंक डूण्डा शाखा में जमा करवाया, जहां से 09 आरटीजीएस और 02 स्थानांतरण के माध्यम से कुल सोलह करोड़ चालीस लाख बारह हजार छह सौ पचपन रुपए का कूटरचित दस्तावेजों के माध्यम से स्थानांतरण कर दिया गया। आरोपियों के पास से अब तक 84 लाख 95 हजार रुपए जब्त किया जा चुका है। साथ ही, प्रकरण में अंतर्राज्यीय गिरोह के शामिल होने की जानकारी के पश्चात् दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, बैंगलोर व अन्य कई राज्यों में आरोपियों की गिरफ्तारी और गबन की गई राशि बरामद करने के लिए टीमें भेजी गई हैं।

इन आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

  1. संदीप रंजन दास (43 साल) निवासी अवंति उद्यान मार्ग मैत्रीकुुंज रिसाली जिला दुर्ग।
  2. समीर कुमार जांगडे (28 साल) निवासी ग्राम दोंदेकला ग्रामीण बैंक के सामने थाना विधानसभा रायपुर।
  3. सौरभ मिश्रा (36 साल) निवासी मिश्रा बाड़ा तात्यापारा थाना आजाद चौक रायपुर।
  4. मोहम्मद आबिद खान (45 साल) निवासी पुजारी स्कुल के पीछे रजा टाॅवर के सामने राजातालाब थाना सिविल लाईन रायपुर।
  5. गुलाम मुस्तफा (38 साल) निवासी हाण्डी पारा शिवनगर थाना आजाद चौक रायपुर।
  6. सत्यनारायण वर्मा उर्फ़ सतीश वर्मा (33 साल) निवासी फ्लैट नंबर जी/2 एस आर एवेन्यू निजाम पेट रोड हैदराबाद थाना जे एन टी यू जिला मेडक तेलंगाना।
  7. सांई प्रवीण रेड्डी (28 साल) निवासी उपर वल्ली फ्लैट नंबर 503 परमारेड्डी डायमण्ड एवेन्यू थाना राजेन्द्र नगर जिला राजेन्द्र नगर तेलंगाना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button